Change your life today.

Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Saturday, April 6, 2019

[हिंदी में] What is SEO in hindi - how to rank website on Google


इस आर्टिकल में हम आपको बतायेंगे What is SEO in hindi (Search engine optimization) - how to rank website on Google , इस आर्टिकल में हम आपको SEO को पुरी तरह निचोड़ कर समझायेंगे , तो चलिये देखते है SEO क्या है ?

Seo in hindi

SEO क्या है :- 


SEO की मदद से आप अपनी website को बहुत कम समय में आसानी से गुगल के पहले पेज पर रैंक करवा सकते हो और अपनी website के लिये बहुत सारा traffic पा सकते हो । SEO नाम जितना छोटा है इसका काम उतना ही बडा है ।बहुत सारी बडी बडी कम्पनी अपनी वेबसाइट रैंक करवाने के लिये SEO विशेषज्ञों को रखती है , पर हम SEO खुद भी कर सकते है इसके लिये हमें कुछ समय और कुछ मेहनत की जरुरत होगी । आपको अपनी वेबसाइट रैंक करवाने के लिये कुछ समय देना होगा और कुछ मेहनत भी करनी होगी । आपकी वेबसाइट रे़ैंक हो जायेगी ।

यहा हम SEO को दो अलग अलग भागों में बाटकर समझते है :-
1. Keyword research
2. Back link 


Seo in hindi


1. Keyword research :- 

SEO को शुरु करते ही हमें सबसे पहले जरुरत पडेगी keyword research की । keyword research से हमारा अर्थ है कि हमें सबसे ऐसे keyword देखने है जिस पर हमें हमारी वेबसाइट रैंक करवानी है । जैसे मान लेते है हमें हमारी वेबसाइट Mobile नाम के keyword पर रैंक करवानी है तो हम इसके लिये mobile , keyword ki research करेंगे जैसे कि इस keyword पर रोजाना कितना terrific आता , और कितना competition है अगर आप कम competition वाला keyword पर काम करोगे तो आपकी वेबसाइट आसानी से रैंक हो जायेगी । keyword research के लिये बहुत सारे free tool है और paid tool भी है । free tool के लिये आप Google keyword research और keyword planner काम में ले सकते हो ।
Seo in hindi

अगर आपने अभी तक वेबसाइट बनाई नही है तो डोमेन नेम खरीदने के समय ध्यान रखे की आपकी वेबसाइट के नाम में वो keyword जरुर डाले जिस पर आप अपनी वेबसाइट को रैंक करवाना चाहते है जैसे हम mobile keyword लेकर चले है तो आपकी वेबसाइट में mobile name होगा तो बहुत अच्छा होगा जैसे mobilemarmet , mobilebrand , mobile etc जो भी आप चाहो ।

अगर आपने पहले हि वेबसाइट बना रखी है और आप उसे किसी keyword पर रैंक करवाना चाहते हो तो उस keyword पर research करे जैसा कि ऊपर बताया है । आप जो भी keyword select करते हो उन keyword को वेबसाइट के tital और meta tage में डाले और अपनी वेबसाइट पर उन keyword से सम्बन्धित पोस्ट ज्यादा लिखे । tital और meta tage कैसे लिखते है ये जानने के लिये आप YouTube का सहारा ले सकते है ।

Keyword research का काम पुरा होने के बाद हम चलते है SEO in Hindi के दुसरे भाग की तरफ

2. Back link :- 

Keyword के बाद website को rank करवाने में जो महत्वपूर्ण भुमिका निभाते है वो है back link . Back link क्या है ? back link ऐसे link होते है जो हम किसी दुसरी वेबसाइट पर जाके वहाँ पर हमारी वेबसाइट का link देते है जिससे उस वेबसाइट पर आने वाले लोग आपके दिये हुये link पर क्लिक करके आपकि वेबसाइट पर आते है । back link हम कई तरिके से बना सकते है जो हम आगे जानेंगे ।
Seo in hindi

back link कैसे बनाए :- 

Back link आप कई तरिकों से बना सकते है । किसी दुसरी वेबसाइट पर आप कमेंट में अपनी वेबसाइट का link देकर भी back link बना सकते है । back link बनाने का दुसरा तरिका है guest post , blogging की बहुत सारी वेबसाइट guest post का विकल्प देती है , आप ऐसी वेबसाइट पर जाके उनके लिये कोई अच्छी़ सी पोस्ट लिखे उस पोस्ट में आप अपनी वेबसाइट का लिंक दे सकते हो इससे भी आपको high quality का back link मिल जायेगा ।
इसके अलावा आप किसी वेबसाइट एडमिन से बात करके उसकी किसी पोस्ट से back link ले सकते हो , वो अपनी किसी पोस्ट में आपकी वेबसाइट का लिंक डालकर आपको back link दे सकता है ।

Back link दो प्रकार के होते है :-  

1.   No follow back link
2. Do follow back link

1. No follow back link :- 

अगर आप किसी वेबसाइट पर जाकर अपनी वेबसाइट के लिये back link बनाते हो और वो वेबसाइट आपको No follow back link देती है तो इस link से गुगल पर कोई असर नही पडेगा , सिर्फ आपकी वेबसाइट तक वो लोग आयेंगे जो आपके link पर क्लिक करेंगे । ये link अगर आप उस वेबसाइट पर बनाते हो जिस वेबसाइट पर लोग ज्यादा आते है तो आपको कुछ traffic मिल जायेगा ।

2. Do follow back link :- 

दोस्तों Do follow back link आपकी वेबसाइट को रेंक करवाने में अहम भुमिका निभाता है , अगर आप किसी वेबसाइट पर अपनी वेबसाइट के लिये Do follow back link बनाते हो तो इससे आपकी वेबसाइट की DA यानि डोमेन ओथ्योरिटी बढ जायेगी साथ हीे जब उस वेबसाइट पर गुगल के क्रावलर आयेंगे तो Do follow back link से वो आपकी वेबसाइट पर भी आ जायेंगे और आपकी वेबसाइट पर क्या क्या content है वो store कर लेंगे ,  जिससे गुगल को पता चलेगा की आपकी वेबसाइट पर इससे सम्बन्धित results मिलेंगे तो आपकी वेबसाइट को उन परिणामों के लियें गुगल आगे दिखायेंगा ।

इसके साथ साथ Do follow back link पर क्लिक करके लोग भी आपकी वेबसाइट पर आयेंगे ।
Seo hindi

अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा की हम Do follow back link और no follow back link कैसे बनाये ? आपको बता दे कि आप सिर्फ back link बना सकते हो वो do follow देना है या no follow वो उस वेबसाइट पर निर्भर करता है ।

इस प्रकार आप एक आसान SEO अपनी वेबसाइट के लिये कर सकते हो , और अपनी वेबसाइट को गुगल के पहले पेज पर रैंक करवा सकते हो ।

What is SEO in hindi (Search engine optimization) - how to rank website on Google

No comments:

Post a Comment

Pages